मनप्रीत सिंह बादल ने वित्त, कराधान, शासन सुधार और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री के तौर पर पद संभाला

नये विभागों में अपनी जिम्मेदारियों संबंधी अवगत करवाया

नबज़-ए-पंजाब ब्यूरो, चंडीगढ़, 28 सितम्बर:
’’हालाँकि नयी ज़िम्मेदारी का यह मेरा पहला दिन है परन्तु मैं यह महसूस करता हूँ कि एक नये बीज से तेज़ी से एक पौधा बन रहा है। लोगों के उचित सहयोग और उपयुक्त देखभाल से यह राज्य के लिए वृक्ष बदलने वाला वृक्ष बनने का सामर्थ्य रखता है। यह बात श्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज यहाँ पंजाब सिविल सचिवालय -1 में वित्त, कराधान, शासन सुधार और कार्यक्रम क्रियान्वयन के मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद कही। उन्होंने आगे कहा कि मेरे लिए यह गर्व वाली बात है कि मैं यह ज़िम्मेदारी शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस पर संभाली है। हालाँकि मेरी नयी जिम्मेदारी मेरी पिछली स्थिति को कुछ निरंतरता प्रदान करती हैं, अब मेरे पास व्यापारिक टैक्सों जैसे जीएसटी, वैट और पैट्रोलियम उत्पादों पर अन्य टैक्सों की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि 2017 में पिछली अकाली-भाजपा सरकार से विरासत में राज्य की डावांडोल आर्थिकता मिलने के बावजूद भी हमने बहुत बढ़िया काम किया है। हालाँकि एक वित्त मंत्री के लिए यह स्थिति हमेशा चुनौतीपूर्ण होती है, जिसमें एक मिनट का भी आराम नहीं मिलता। वित्त मंत्री ने कहा कि मैं इसलिए सचेत हूँ कि हमारी सरकार के सामने यह बहुत बड़ी चुनौती है ख़ास कर उन क्षेत्रों के लिए कुछ करके दिखाने की, जहाँ हम उम्मीद के अनुसार योगदान नहीं डाल सके। सरकार से हमारी उम्मीदें हमेशा ज़्यादा होती हैं और मैं आपको यकीन दिलाता हूँ कि राज्य सरकार और वित्त मंत्री के तौर पर मैं आपके जीवन और घरों में खुशियां लाने के लिए हमेशा हर संभव यत्न करूँगा। उन्होंने कहा कि जैसे कि आप अब तक जानते हो कि अब मेरे पास अपने पुराने पोर्टफोलियो के अलावा व्यापारिक टैक्सों के विषय को देखने की ज़िम्मेदारी होगी। हालाँकि मुझे अभी अपने अधिकारियों से मुख्य मुद्दों के बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी है। मैं समझता हूँ कि इस विषय पर मेरी समझ को निम्नानुसार सूचीबद्ध करना उचित है –

टैक्सों की भूमिका
मैं टैक्सों को तरक्की, आर्थिक विकास, समाज कल्याण, रोज़गार सृजन, समानता और न्याय की शुरूआत करने सम्बन्धी सरकार की समूची नीति के अटूट हिस्से के तौर पर देखता हूं। टैक्सों को सिर्फ़ एक राजस्व की ज़रूरत के तौर पर देखना, हमारी समूची प्राथमिकताओं में असंतुलन का कारण बन सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि भविष्य में नीतिगत फ़ैसले लेने के समय हम सोच में उपयुक्त संतुलन कायम रखेंगे।
विभिन्न वर्गों के साथ सलाह-मश्वरा
मैं आने वाले 15 दिनों में हमारे व्यापारिक उद्योग, वाणिज्य और सेवा क्षेत्र के सभी प्रमुख वर्गों को मिलने का इरादा करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि उनकी सभी जायज चिंताओं को समझा जाये और जहाँ भी ज़रूरत हो वहाँ उस मुद्दे को जीएसटी कौंसिल या अन्य उच्च अधिकारियों के सामने उठाया जाये। मैं ऐसी स्थिति नहीं देखना चाहता जहाँ हमारे कारोबार का कोई भी वर्ग यह महसूस करे कि उनकी चिंताएं नीति निर्माण में सही व्यक्ति तक नहीं पहुँची हैं। जहाँ मेरी तरफ से कार्यवाहियों करने की ज़रूरत है, वहाँ तुरंत कार्यवाही की जायेगी।

जन-समर्थकी टैक्स प्रशासन
श्री बादल ने कहा कि मैं मानता हूँ कि कारोबारी तरक्की और उद्यमिता की आज़ादी टैक्स एकत्रित करने का सबसे बढ़िया ढंग है। टैक्स ढांचे को लागूकरण के लिए कारोबारों के साथ संपर्क कम से कम होना चाहिए। हमारे पास पहले ही अति-आधुनिक आईटी बुनियादी ढांचा है जिसने ज़्यादातर प्रक्रियाओं को स्वैचालित किया है। टैक्स एकत्रित करने और जांच प्रक्रियाओं को और ज्यादा कारगर बनाने के लिए हम इसमें और मज़बूती लाएंगे।
मुकदमेबाज़ी से राहत
मुकदमा दोनों तरफ के वकीलों को छोड़ कर किसी की मदद नहीं करता। मैं उन अस्पष्ट टैक्स क्षेत्रों को बारे जानना चाहूँगा जो मुझे स्पष्टीकरण के ज़रिये हटाने ज़रूरी होंगे।
कोविड
सरकार मानती है कि बहुत सी हिस्सेदारों को कोविड-19 के कारण महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार सभी हिस्सेदारों को अपने मुद्दे पेश करने का समय देना चाहती है जिससे मैं इन मुद्दों को जीएसटी कौंसिल में उठा सकूँ।
कर वसूली में सुधार
उन्होंने कहा कि यह ज़िंदगी का तथ्य है कि सरकारों को राजस्व की ज़रूरत होती है। हालाँकि यह कानून की पालना करने वाले करदाताओं के हितों को ध्यान में रखते हुये न्यायपूर्ण ढंग के प्रयोग से संभव होगा। मैं किसी भी किस्म की टैक्स चोरी को देखना नहीं चाहता और ऐसी किसी भी उल्लंघन की निजी तौर पर निगरानी करूँगा।
स. बादल ने कहा, ‘‘मैं ऐसे प्रयास किये जा रहा हूँ जो स्वैच्छिक पालना के स्तर को सुधारते हुए जो आदत और संगठित अपराधियों को निशाना बनाते हुए टैक्स चोरी के किसी भी प्रोत्साहन को घटाऐंगे।’’

टैक्स पेशेवरों की भूमिका
सरकार करदाता की भूमिका को मान्यता देती है जो उच्च पेशेवर मानकों की पालना करते हैं और टैक्स प्रक्रियाओं को मज़बूत करने के लिए अपनी योग्यताओं को व्यवस्थित करते हैं। मुझे यकीन है कि बहुत से बेहतर विचार होंगे जो हमारी टैक्स टीमों को समझने के लिए और टैक्सों को बेहतर तरीके से लागू करने में सहायता करेगा।
मैं वित्त मंत्री के तौर पर अपनी ड्यूटी में असफल हो जाऊँगा यदि मैं यह नहीं बताता कि राजस्व और ख़र्च, विकास और सामाजिक न्याय, सुविधा और लागूकरण, एक तरफ़ हमारे थोड़े समय के लक्ष्यों में और दूसरी तरफ़ वित्तीय सूझ और स्थिरता में अनुकूल संतुलन की ज़रूरत है। इसलिए आम आदमी की तरफ से अपने घर में रोज़मर्रा की पेश मुश्किलों की तरह इस की तरफ भी उसी तरह ध्यान देने की सख़्त ज़रूरत है। मैं आप में से हरेक में एक वित्त मंत्री को उस पद तक देखता हूँ जो मेरे कामों में मेरा नेतृत्व करेगा और मुझे ज़रूरत पड़ने पर सहायता भी प्रदान करेगा।

Load More Related Articles
Load More By Nabaz-e-Punjab
Load More In General News

Check Also

ਪਾਵਰਕੌਮ ਟੈਕਨੀਕਲ ਸਰਵਿਸਿਜ਼ ਯੂਨੀਅਨ ਵੱਲੋਂ ਮੁਲਾਜ਼ਮ ਮੰਗਾਂ ਸਬੰਧੀ ਕਨਵੈਂਨਸ਼ਨ

ਪਾਵਰਕੌਮ ਟੈਕਨੀਕਲ ਸਰਵਿਸਿਜ਼ ਯੂਨੀਅਨ ਵੱਲੋਂ ਮੁਲਾਜ਼ਮ ਮੰਗਾਂ ਸਬੰਧੀ ਕਨਵੈਂਨਸ਼ਨ ਨਬਜ਼-ਏ-ਪੰਜਾਬ, ਮੁਹਾਲੀ, 5 ਅਕ…